Dec 2, 2018

Kisi b entrance test ko clear kaise kare | tip for clear any entrance exam

किसी भी Govt. Job के लिए आपको Entrance exam clear करना बहुत जरूरी है। और हर entrance exam लग भाग एक जैसे ही होते है अगर आप थोड़ी सी तयारी अच्छे तरीके के साथ करते  है तो आप किसी भी entrance exam को clear कर सकते है। आज आपको कुछ खास tips देने वाला हूं जिससे आप बहुत ही आसान से किसी भी entrance exam ko clear कर जायेंगे।

Best tips for clear entrance exam
7 best tips clear any entrance exam

1. Study plan :- सबसे पहले तो आपको यह देखना है आपको पढ़ाई कैसे करनी है। मतलब आप Entrance exam किस चीज के लिए दे रहे है। मान लीजिए आप jee का entramce exam देने वाले है  या फिर किसी भी entrance exam को देने वाले  हो आप उसी सब्जेक्ट की तयारी सबसे जाता करनी है। जैसे कि jee में  physics chemistry math ये सब से importaim होते है तो आपको ये ही सबसे जाना पड़ने है और समान्य ज्ञान कम पड़ना है। ऐसा ही आप दूसरे entramce exam ke  लिए भी कर सकते है। 
2. Week subjects :- अगर आप किसी सब्जेक्ट में कमजोर है तो आपको उस सब्जेक्ट को जादा पड़ना है जादा टाइम देना है और उस कमजोर सब्जेक्ट को अच्छे से पड़ना है ताकि आपको कोई परेशानी ना हो।
3. Exam Strategy :- दोस्तो आप किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर  करना चाहते है या तयारी कर रहे है तो आपको एग्जाम का तरीका समझना पड़ेगा। किस तरीके से आपको एग्जाम आता है किस टाइप के प्रशन आपको पूछे जायेंगे वो आपको पता होना चाहिए।
4. Refresh mind :- अगर आप अच्छे से लगातार पढ़ाई कर रहे है तो आप दिमागी तौर पर थक जायेंगे और एग्जाम में अच्छे से फोकस नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अपने दिमाग को फ्रेश करना बहुत जरूरी है। एग्जाम के 1-2 दिन पहले जाड़ा ना पड़े जो पड़ा है उसको एक बार देखे।
5. Self confidence :- दोस्तो अगर आप किसी टेस्ट कि तयारी में लगे है तो आपको कॉन्फिडेंस बी होना चाहिए की आप उस टेस्ट को क्लीयर कर सकते है। अगर आप में कॉन्फिडेंस नहीं होगा तो आपको पूरा टेस्ट आता बी होगा तो भी आप कुछ ना कुछ ग़लत कर देंगे। अगर आप को कुछ नहीं बी आता और आप में कॉन्फिडेंस है तो आप किसी  बी टेस्ट में बैठ जाए आप कुछ ना कुछ कर ही देंगे।
6. Last year questions paper :- दोस्तों लास्ट ईयर के question पेपर को पड़ने से आपको बहुत जादा  हेल्प मिलेगी। आप किसी  बी test ki तयारी कर रहे हो उसके लास्ट ईयर के क्वेश्चन पेपर ऑनलाइन ओर ऑफलाइन दोनों जगाओ में मिल जाएंगे। उनको पढ़िए ओर उनसे तयारी अच्छे से करिए।
7. Shortcuts in entrance exam :- दोस्तो किस भी एग्जाम में आपको बहुत सारे ऐसे क्वेश्चन मिल जाते है जिन में आप shortcuts ko lga sakte hai। अगर आप उन शोर्टकट  को याद कर लेते है तो आप अपना बहुत जादा टाइम बचा सकते है एंट्रेंस एग्जाम में ओर उस टाइम को आप इस्तेमाल कर सकते है दूसरे मुश्किल सवालों को हल करने में।

 दोस्तो अगर आप किसी भी एंट्रेंस एग्जाम को क्लीयर करना चाहते है तो इन सभी टिप्स को फॉलो कर सकत है यह सभी टिप्स अपके काम आने वाली है। ऐसी ओर बी जानकारी के लिए आप दूसरी ओर पोस्ट को पड़ सकते है। आपको यह पोस्ट कैसी लगी कॉमेंट में जरूर बताएं।

0 comments: