Dec 12, 2018

Santa Claus Kon hai | Christmas ke din Santa gifts kyun deta hai | Christmas 2018

दोस्तो हम सभी 25 December को क्रिसमस मनाते है। पूरी दुनिया में महीनों से इस समय का इंतजार चला रहता है।  महीने पहले दिसंबर आने से ही लोगो के घर, दुकानें, ऑफिस, सभी जगाएं सजना स्टार्ट हो जाती है। ओर आपने हर जगह गिफ्ट लटके बी देखे होंगे। कई जगहों पे अपने लाल ड्रेस में  बूढ़े  से आदमी को एक लाल सा थेला अपनी पीठ पे लटकाए देखा होगा। या फिर आपने टीवी में देखा होगा जो रात के अंधेरे  में अच्छे बच्चो को गिफ्ट्स दे जाता है । ओर उसका नाम Santa Claus hai। अपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा Santa Claus Kon hai ?  और संता क्लॉज़ बच्चो को गिफ्ट्स क्यों देते है।  तो आज हम संता क्लॉज़ के बारे में जानेंगे ओर क्रिसमस से जुड़ी कुछ ओर रोचक बातो के बारे में जानेंगे।
Santa claus

दोस्तों इससे पहले की snata claus के बारे में बात करे आपको जानना जरूरी है Christmas kyun mnaya jata hai? (जानने के लिए click करे) तो आप मेरी दुुसरी post को पड़ सकते है।

Santa Claus kon hai ?

Santa childhood

दोस्तों santa claus एक नार्मल आदमी थे जिनका असली न Sant Nikols था। संत  निकोलस को बच्चे बहूत पसंद थे। संत निकोलस का जन्म प्रभु जीजस की मौत के 280 साल बाद मायरा में हुआ था। बचपन में संत निकोलस के माता पिता के देहांत के बाद उनका यकीन जीजस के ऊपर ही था। बड़े होते होते संत निकोलस ने अपना जीवन जीजस को अर्पण कर दिया और बाद में पादरी बन गए फिर बिशप बने। Santa Claus को लोगो की मदत करना अच्छा लगता था। जैसे कि आपने ऊपर पड़ा उनको बच्चे बेहद पसंद थे तो वो गरीब बचों को गिफ्ट्स दिया करते थे। इसलिए लोग उनको santa claus कहने लगे। इसके साथ ही Santa claus रात के अंधेर में लाल कलर की एक ड्रेस पहनकर गिफ्ट्स बांटा करते थे ताकि लोग उनको पहचान न सके। Santa Claus से जुड़ी एअसे ओर ब बहूत सारी कहानिया है जो अपने अक्सर movis में tv शोज में देखी होंगी जिसमे जुराबें लटका के देखना और चिमनी पे जूतों में गाजर रखने जैसी कहानिया बहूत प्रसीद है। आज के योग में सांता क्लास को क्रिसमस का हम हिसा माना जाता है और उनके बिना क्रिसमस अधूरा है। बच्चे आज बी रात को अपने जूते ओर जुराबें बाहर रख के सो जाते है ओर सुबह उनको गिफ्ट्स बी मिल जाते है जो उनके ही चाहने वाले छोड़ जाते है।

Christmas tree kyun sajaya jata hai?

Christmas tre with santa


जिस दिन जीजस का जन्म हुआ था तो सभी देवता उनको आश्रीवाद ओर उनके माता पिता को बधाइयां देना आये थे । इसीलिए सदाबाह फर के  इस पेड़ को नाम क्रिसमस ट्री दिया गया और इसको सजाया जाने लगा। एसपी लाइट्स लगाई जाती है गिफ्ट्स लगाए जाते है। क्रिसमस ट्री को सजाने वाला पहला व्यक्ति बोनिफेन्स टुयो नामक एक अंग्रेज धर्मप्रचारक था। यह जर्मनी में दसवीं शताब्दी के बीच मे शुरू हुआ।
Christmas wishes

Christmas me card dena kb suru hua?
सन 1842 को दुनिया का पहला क्रिसमस कार्ड भेज गया जो कि विलियम एनगले ने भेजा था अपने परिवार को खुश करने के लिए। इस कार्ड में एक शाही परिवार की तस्वीर थी। उसके बाद क्रिसमस पे कार्ड देना एक परंपरा बन गई।

मुझे उम्मीद है आपको यह छोटी सी कहानी पसन्द आई होगी और आपको कुछ ज्ञान मिला होगा। आप अपने विचार मेरे को कॉमेंट करके बता सकते।

0 comments: